Windows 10 डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए सबसे Best Antivirus

0
1572

माइक्रोसॉफ्ट की नयी ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 में windows defender प्री इंस्टॉलेड बिल्ट इन आता हे। विंडोज 7 की तरह कंप्यूटर को अच्छी तरह यूज़ करने के लिए इसमें भी आपको एंटीवायरस दिया गया हे।

Windows Defender माइक्रोसॉफ्ट एसेंटिअल्स का लेटेस्ट वर्ज़न हे जो विंडोज 7 में फ्री एंटीवायरस दिया गया हे। ये सॉफ्टवेयर अब Windows 10 में बिल्ट इन आता हे और ज्यादा प्रोटेक्शन की गैरंटी देता हे।

पर सवाल ये हे की क्या ये एंटीवायरस हमारे सिस्टम को पूरी तरह से सुरक्षित रखता हे?

विंडोज डिफेंडर आपके डाक्यूमेंट्स को भी स्कैन करता हे इसके अलावा ये हररोज डेस्कोप व् लैपटॉप्स को स्कैन करता हे। विंडोज डिफेंडर ऑटोमेटिकली अपडेट होता हे। पर क्या ये मार्केट में मौजूद एंटीवायरस के साथ परफॉरमेंस और फंक्शनालिटी में आगे हे?

विंडोज डिफेंडर फ्री के अलावा यूज़ करने में इजी हे लाइटवेट हे और कामकी अपडेट ही आती हे।
विंडोज डिफेंडर 95% कॉमन वायरस और वाइड सप्रेडड वायरस को डिटेक्ट कर लेता हे पर बाकि एंटीवायरस बिटडिफेंडर और कास्परस्काई का सक्सेस रेश्यो 100% हे।

विंडोज डिफेंडर विंडोज स्मार्ट स्क्रीन के साथ आता हे जो विंडोज 8 को प्रोटेक्शन देता हे। पर अगर आप इंटरनेट पर से अननोन(unknown) कंटेट और पायरेटेड सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हे तो आपको थर्ड पार्टी के एंटीवायरस उसे करने होंगे।
विंडोज डिफेंडर विंडोज स्मार्ट स्क्रीन के साथ आता हे जो विंडोज 8 को प्रोटेक्शन देता हे। पर अगर आप इंटरनेट पर से अननोन(unknown) कंटेट और पायरेटेड सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हे तो आपको थर्ड पार्टी के एंटीवायरस उसे करने होंगे।

Windows-10-antivirus

Windows 10 के लिए बेस्ट पेइड और फ्री एंटीवायरस:

1. Bitdefender Antivirus Plus 2016

टॉप बेस्ट एंटीवायरस में से एक बिटडिफेंडर एंटीवायरस प्लस 2016 सबसे पहले पायदान पर हे। PcMag मैगजीन्स के एडिटर चॉइस में ये नंबर 1 हे। बिटीडिफेंडर तीन तरह के प्लस, इंटरनेट सिक्यूरिटी एंड टोटल सिक्यूरिटी में आता हे।
बिटडिफ़ेंडर एंटीवायरस प्लस पिसी के बेसिक प्रोटेक्शन के सबसे अच्छा हे इसके न्यू एडिशन में पासवर्ड मेनेजर और एंटी रैनसमवेर हे।

2. Kaspersky Antivirus (2016)

कास्परस्काई एंटीवायरस वायरस, वर्म्स, स्पाईवेयर और काफी थ्रेट्स के खिलाफ अच्छी प्रोटेक्शन देने वाला सॉलिड एंटीवायरस हे। कास्परस्काई एंटीवायरस के फीचर्स में रियल टाइम प्रोटेक्शन, डिटेक्शन, वायरस रिमूवल, ट्रोजन्स, वर्म्स, स्पाईवेर, एडवेर, कीलोग्गेर्स मेंलिसियस टूल्स और ऑटो डियालर्स के लिए डिटेक्शन और रिमूवल हे। इसमें आटोमेटिक अपडेटस के लिए कास्परस्काय सिक्यूरिटी नेटवर्क हे।
कास्परस्काई इंटरनेट सिक्यूरिटी प्रीमियम सॉफ्टवेयर प्रोटेक्शन के लिए सबसे बढ़िया हे।

3. McAfee Antivirus Plus (2016)

मैकेफी एंटीवायरस प्लस वायरस और थ्रेट्स के खिलाफ आपके पिसी को प्रोटेफ्ट करता हे। यह एंटीवायरस एक वक्त टॉप एंटीवायरस में आता था। यह एंटीवायरस मेलीसयस सॉफ्टवेयर और रिस्की वेबसाइट्स से आपको दूर रखता हे।

4. Quick Heal Antivirus

क्विकहिल एंटीवायरस जनरल प्रोटेक्शन वायरस और मैलवेयर से प्रोटेक्शन अन्य एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से अलग हे। यह एंटीवायरस कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स ऑफर करता हे जेसे पिसी से मोबाइल स्कैनिंग और पैरेंटल कंट्रोल।

5. F-Secure Antivirus 2015
F-सिक्योर एंटीवायरस अच्छा एंटीवायरस हे जो वायरस, मैलवेयर, एडवेयर और अधर थ्रेट्स के सामने अच्छा प्रोटेक्शन देता हे।

6. Webroot SecureAnywhere Antivirus (2015)

वेबरूट सिक्योरएनीवेर एंटीवायरस ऑनलाइन और वायरस से प्रोटेक्शन के लिए कम्पलीट पैकेज हे। रेकमेंडेड एंटी एक्सप्लॉइट प्रोग्राम सिस्टम में इनस्टॉल किये हुऐ प्लगइन(plugin) और वेब ब्राउज़र को मैलवेयर से प्रोटेक्ट करता हे।

7. Malwarebytes Anti-Exploit

मलवारेबीट एंटी एक्सप्लॉइट फ्री होने के साथ यूज़ करने भी इजी हे जो एंटीवायरस केटेगरी के लिए अच्छी चॉइस हे। ये विंडोज डिफेंडर और मैलवेयर एंटी एक्सप्लॉइट के अच्छा कॉम्बिनेशन Windows 10 के प्रोटेक्ट करने के लिए रिकमेंड करता हे।

ये 7 एंटीवायरस आपके Windows 10 पर चलने वाले पिसी या लैपटॉप को वायरस, ट्रोजन, मैलवेयर और वर्म्स से प्रोटेक्शन देता हे। अगर आप को कोई और एंटीवायरस पसंद हे तो आप हमें निचे कमेंट्स में बता सकते हे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY