iPhone 6s Plus की कीमत 749 डॉलर, लेकिन iphone manufacturing cost 249 डॉलर: TechHindi Report

0
621

ऐप्पल के आईफोन 6एस प्लस स्मार्टफोन को मार्केट में 749 डॉलर में प्राइस में उपलब्ध हे, लेकिन TechHindi का दावा है कि कंपनी को इस हैंडसेट को डेवलप करने में 236 डॉलर का खर्च बैठा है। टेकहिन्दी द्वारा किए गए रिसर्च के बाद अनुमान लगाया गया है कि खर्च 236 डॉलर के आसपास रहा होगा।

इस TechHindi ने ऐप्पल के इस नए स्मार्टफोन को अंदर से खोलकर उसके हर पार्ट्स का अध्ययन किया। मार्केट में पार्ट्स के दाम को ध्यान में रखते हुए आईफोन 6एस प्लस के अंदर मौजूद पार्ट्स की कीमत का सही अंदाज लगाया गया। फिर TechHindi को मालूम चलाकी ऐप्पल को इस स्मार्टफोन्स को बनाने में करीब 236 डॉलर लगे होंगे जो मार्केट कीमत के अनुसार एक तिहाई से भी थोड़ा कम है।

gsmarena_001

एप्पल ने iphone manufacturing cost का खुलासा नहीं किया हे लेकिन TechHindiका अनुमान है कि कंपनी को इसमें आईफोन 6एस प्लस की तुलना 20 डॉलर कम यानी 211.50 डॉलर खर्च किया होगा।
हालांकि, TechHindi के रिसर्च एडमिन ने बताया कि इस तरह के रिसर्च में शिपिंग, स्टोर में रखने, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और मार्केटिंग में होने वाले खर्च को शामिल नहीं किया गया है।
टेकहिन्दी की रिसर्च में पाया गया है कि आईफोन 6एस और 6एस प्लस स्मार्टफोन कंपनी के पुराने डिवाइस से ज्यादा मजूबत हैं। रिसर्च में पाया गया की ऐप्पल की कोशिश अपने हैंडसेट को और मजबूत बनाने की है।

shift-work
स्मार्टफोन की स्टोरेज की बात की जाये तो टेकहिन्दी का रिसर्च में पाया गया कि यह बेहद ही सस्ता है। इसकी प्राइस होगी एक गीगाबाइट के लिए 32 सेंट्स। इसके आधार पर 16 गीगाबाइट्स से 64 गीगाबाइट्स की स्टोरेज में अपग्रेड करने पर ऐप्पल को 17 डॉलर का खर्च किया होगा। वहीं, कंज्यूमर मार्केट में इसके लिए 100 डॉलर अतिरिक्त चुका रहे हैं।
रिसर्च में पाया गया है कि ऐप्पल ने टच डिस्प्ले के लिए 52.50 डॉलर खर्चा किया होगा। टेकहिन्दी का अनुमान है कि कंपनी ने 3डी टच टेक्नोलॉजी को कारगर बनाने के लिए डिस्प्ले पर तीसरा लेयर जोड़ा है जिसके लिए उसे 10 डॉलर का अतिरिक़्त खर्च किया होगा।
.
टेकहिन्दी स्पष्ट कर रहा कि ये अनुमान हैं। और ऐप्पल की ओर से इस ब्योरे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY